दुबलेपन को दूर करने और वजन बढ़ाने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन

दुबलेपन को दूर करने और वजन बढ़ाने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन

सेहतराग टीम

आज के समय में मोटापा अत्यधिक लोगों को परेशान करता है। इसलिए अक्सर लोग मोटापा भगाने के लिए लोग कैलोरी बर्न करते हैं। वहीं जो लोग पतलेपन से परेशान होते हैं उन्हे अपने शरीर को फिट रखने के लिए कैलोरी गेन करना पड़ता है। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने डाइट में इन चीज़ों को शामिल कर अपना वजन बढ़ा सकते हैं-

पढ़ें- किडनी के मरीजों के लिए बेस्ट डाइट प्लान चार्ट, जानें डॉ. दीपिका से

वजन बढ़ाने के लिए ये चीजें खाएं (Healthy Foods for Weight Gain in Hindi):

अंडे

इसमें विटामिन, प्रोटीन, फैट और कैलोरी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जबकि अंडे को प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत भी माना जाता है। अगर आप जल्दी में अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना उबले अंडे खाएं। ध्यान रहें कि आप कच्चे अंडे का सेवन बिल्कुल न करें। अपनी शरीरिक क्षमता अनुसार, दिन में दूध के साथ अंडे का सेवन करें।

केला और दूध

डॉक्टर्स हमेशा दुबले-पतले लोगों को केला और दूध सेवन करने की सलाह देते हैं। केले में विटामिन, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, फाइबर, फॉलिक एसिड के गुण पाए जाते हैं। जबकि दूध में कैल्शियम व मैग्नीशियमप्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही केले और दूध के सेवन से वजन भी बढ़ता है। आप चाहे तो दूध और केले का शेक बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

आलू

फिटनेस ट्रेनर हमेशा वर्कआउट करने वाले लोगों को आलू खाने की सलाह देते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन-सी, कॉम्प्लेक्स शुगर, स्टार्च, और कार्बोहाइड्रेट्स के गुण पाए जाते हैं, जो वजन बढ़ाने में कारगर साबित होते हैं। आप चाहे तो आलू को शकरकंद की तरह उबाल कर भी सेवन कर सकते हैं।

आम और दूध

फ़िलहाल आम का सीजन चल रहा है। इस मौसम में आप आम और दूध का सेवन कर वजन बढ़ा सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो आम खाने के बाद गुनगुना गर्म दूध पीने से वजन बढ़ता है। आप चाहे तो आम और दूध का मैंगो शेक बनाकर भी पी सकते हैं। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम व मैग्नीशियम पाए जाते हैं। जबकि आम में विटामिन-ए, सी के, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं। इसके सेवन से आपको बदलाव जल्द देखने को मिल सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए डाइट चार्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।